कंट्रोल-फ्तो बेस्ड डिजाइन (Control flow based design)

कंट्रोलफ्लो बेस्ड डिजाइन Control Fow Based Design शक्तिशाली मशीनों (powerful machines

और हाईलेवल लैंग्वेज (highlevel language) के आगमन के साथ, कम्प्यूटर का उपयोग तेजी से बढ़ाइसके अलावा, प्रोग्रामों (programs) की प्रकृति भी सरल से जटिल (simple to complex) मे बदल गईबढ़े हुए आकार (urcreased size) और जटिलता (complexity) को व्यक्तिगत शैली (individual style) द्वारा प्रबंधित नहीं किया जा सकता थायह विश्लेषण (analyzed) किया गया था कि कंट्रोलफ्लो (control flow) की स्पष्टता (clarity) [ वह क्रम जिसमे प्रोग्राम के इन्स्ट्रक्शनो (instructions) को एक्जीक्यूट (execured) किया जाता है ] का बहुत महत्त्व हैप्रोग्रामर (programmer) को अच्छे कंट्रोलपलो स्ट्रक्चर (controlflow structure) वाले प्रोग्रामों को डिजाइन करने में मदद करने के लिए पलोचाटिंग तकनीक (flowcharting technique) विसित की गई थीफ्लोचार्टिंग तकनीक (now charing technique) में एल्गोरिथ्म् (algorithm) को फ्लोचार्ट (lowchar) का उपयोग करके दर्शाया गया हैफ्लोचार्ट (flowchart) एक ग्राफिकल (graphical) प्रतिनिधित्व है, जो किसी दी गयी समस्या को हल करने के लिए किए जाने वाले ऑपरेशनों (operations) के अनुक्रम (sequence) को दर्शाता हैफ्लोचार्ट (low char) में अधिक GOTO का प्रयोग कंट्रोलफ्लो (controlflow) को गड़बड़ (inessy) बना देता है, जिससे समझना और डीबग (debug) करना कठिन हो जाता हैकंट्रोलफ्लो (controlflow) की स्पष्टता प्रदान करने के लिए, फ्लोचाट्स (flowcharts) में GOTO कन्स्ट्रक्ट (constructs) के उपयोग से बचना चाहिए और स्ट्रक्चर फ्लोचार्ट्स (structure flowcharts) को विकसित करने के लिए स्ट्रक्चईकन्स्ट्रक्टडिसीजन (structuredconstructs. decision), अनुक्रम (sequence) और लूप (loop) का उपयोग किया जाना चाहिएनीचे चित्र में फ्लोचार्ट के सिम्बलों को दर्शाया गया है। 

Flow Chart Symbol 

Meaning Start and end 

Explanation on The symbol denoting the beginning and end of the flow chart. This symbol shows that the user performs a task

Step 

Decision 

This symbol represents a pois where a decision is made 

Action 

This symbol means that the u performs an action

Flow line 

A line that connects the various symbols in an ordered way

डिसीजन स्ट्रक्चरों (decision structure) का उपयोग स्टेटमेंट्स (staterments) के कंडीशनल एक्जीक्यूट (conditional caecution) के लिए किया जाता हैअनुक्रम स्ट्रक्चरो (equence structures) को क्रमिक रूप Crequentially) एक्जिक्यूटेड स्टेटमेंट्स (aecuted statements) में प्रयोग किया जाता है। 

लूप स्ट्रक्चरों aopructures) का उपयोग प्रोग्राम में कुछ रिपिटिटिव टास्को (repetitive tasts) को करने के लि किया जाता है। 

डायमग (tructured programming) एक शक्तिशाली उपकरण (powerful tool) बन गया है,जो प्रोग्रामर य 

ला जाटल प्रामामा Cmoderately complea programs) को आसानी से लिखने की अनुमति देता हैस्ट्रक्चर्ड प्रोग्रामिंग (structured programming) का उद्देश्य सॉफ्टवेयर कोड (oftware code) को आवश्यक होने संशोधित करना आसान बनाता हैकुछ लैंग्वेज जैसे कि Ada Pavcal और dBase को ठन विशेषताओं (features) | साय डिजाइन किया गया है, जो लॉजिकल प्रोग्राम स्टेक्चर logical program structure) को सॉफ्टवयर की (software code) में इम्प्लिमेन्ट (implement) करते हैं

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